Monday, 26 March 2018

ENGINE OPERATION


                                         Engine Operation

 सबसे पहले जानेंगे कि Engine होता क्या है? इसकी पूरी फंक्शन क्या है। तो चलिए सुरु करते है।

Engine:- Engine वह यंत्र है,जो heat एनर्जी को Mechanical Energy में परिवर्तित करता है। engine को हिंदी में गंत्र भी कहते है।
It means which can move.

There are two types of engine:-

1). Internal Combustion Engine (I.C.)
2). External Combustion Engine (E.C)

Internal Combustion Engine  में फ्यूल का दहन (Combustion)  Cylinder  के अंदर होता है। इसमें फ्यूल की कैमिकल (Chemical) एनर्जी पहले हीट एनर्जी में बदलती है और फिर यह हीट एनर्जी मैकेनिकल एनर्जी में बदलती है , जिससे क्रैन्कशाफ्ट घूमती है।

Example:- Petrol Engine, Diesel Engine,car,truck,jeep,tractor,scooter,motorcycle.

External Combustion Engine:-वह engine है,जिसमे फ्यूल का combustion cylinder के बाहर होता है,इसमे  फ्यूल के Combustion से Heat एनर्जी steam में आंती है,जो कि cylinder के अंदर piston पर कार्य करती है। फिर उससे crankshaft घुमती है।

Example:- Train

Difference Between I.C engine and E.C Engine .


I.C engine.    

1).  इसमे fuel के Combustiom cylinder के अंदर होता है।

2). गैस का working pressure तथा  Temprature बहुत अधिक होता है।

3). Engine Single होता है।

4). Engine के effeciency अधिक होती है।

5). इसका fuel tank छोटा होता है।

6). Engine आसानी से चालू तथा बन्द हो जाता है।

7). Engine हल्के और सस्ते होते है।

8). Engine की पावर काम होती है, यह केवल एक गाड़ी को खींचता है।

E.C Engine

1). Fuel का combustion Cylinder के बाहर होता है।

2). भाप का working pressure तथा Temprature कम होता है।

3). Engine single एक्टिंग तथा Double एक्टिंग दोनो ही प्रकार के होते है।

4). Engine की Effeciency कम होती है।

5). Iska Boiler बहुत बड़ा होता है। कोयला इकट्ठा रखने के लिए अधिक स्थान की जरूरत पड़ती है।

6). Condensor की आवश्यक्ता पड़ती है। Exhaust steam dubara काम आती है।

7). Engine चालू करने में बहुत देर लगती है।

8). Engine महँगे और भारी होते है।


  •  Four Stroke Petrol Engine:-


WORKING :- four-stroke engine में पिस्टन के 4 स्ट्रोक में  Engine Operation का एक cycle पुरा  होता है। और इतने समय में , Crankshaft दो चक्कर Revolution पूरा करता है। यह engine ऑटो cycle पर कार्य करता है। यह पेट्रोल से चलता है, और पेट्रोल का  Spark Ignition होता है। इसीलिए इसको फोर-स्ट्रोक ,स्पार्क इग्निशन,पेट्रोल इंजन कहते है।
इसके चार स्ट्रोक निम्न प्रकार के होते है।

1). SUCTION STROKE:- Suction Stroke में  Piston Top Dead Center (T.D.C) से Bottom Dead Center (B.D.C) तक  जाता है। इस स्ट्रोक में  Inlet Valve खुला रहता है, और  Exhaust Valve बन्द रहता है। पिस्टन की गति से cylinder में  Vacuum बढ़ता है।जिससे वह  Carburator से Air-Petrol का Mixture SUC करता है, और Cylinder Air-Petrol के  mixture से  भर जाता है। इस Stroke के अंत मे Inlet Valve बंद हो जाता है।

2). COMPRESSION STROKE:– इस Stroke में Piston B.D.C से ऊपर के तरफ T.D.C तक जाता है। इस stroke में  Inlet Valve तथा Exhaust Valve दोनो ही बंद रहते है। Cylinder के अंदर  Air-Petrol का जो मिक्सचर  आया था, वह combustion chamber में Compress हो जाता है।Compression से Mixture का pressure तथा Tempreture बढ़  जाता है,जिससे उसके जलने में सुविधा होती है।

3). POWER STROKE:- Piston के  T.D.C पर पहुंचने पर spark plug से sparking होता है, जिससे  Air-Petrol का mixture Constant Volume पर जलता है। जलने से उसका temprature बढ़ता है। यह   pressure piston को B.D.C. की तरफ धकेलता है। इस Stroke में दोनों Valve बन्द रहते है। इसी stroke में piston को कार्य करने की Power मिलती है, और जले हुये गैसों का Expension होता है। इसीलिए इसे, Power Stroke कहते है।

4). Exhaust Stroke:- Power stroke के बाद जब Piston B.D.C पर होता है, तो  exhaust Valve खुल जाता है। और इनलेट वाल्व बन्द ही रहत है। High Pressure होने के कारण जली हुई गैसें Exhaust Valve से होकर Cylinder के बाहर निकल जाती है।  अंदर बची हुई गैसों को Piston धकेलते हुए Exhaust Valve में होकर बाहर निकाल देता है, जब Piston T.D.C. पर आ जाता है, तो Exhaust Valve बन्द हो जाता है, और Inlet Valve Again खुल जाता है, और ईसि तरह चार स्ट्रोक पूरा होता है।

             Working Diagram






1 comment:

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