ENGINE CONSTRUCTION
में बात करने जा रहा हूँ।
Engine Construction:- जैसे कि आप सभी जानते है, Engine में बहुत से COMPONENT लगी होती है। आज हम उसी सारे COMPONENT के बारे मेे बात करेंगे।
1) CYLINDER BLOCK:– CYLINDER BLOCK, CYLINDER HEAD तथा CRANKCASE ये 3 पार्ट्स ऑटमोबाइल ENGINE
की स्थिर बॉडी की रचना करते है, जो कि इंजन नींव होती है।
अगर बात छोटे इंजन की करे तो छोटे Engine में Cylinder Block त्तथा Crankcase एक ही कास्टिंग के होते है। बड़े engino में crankcase aluminium का बना होता है और अलग से जुड़ा हुआ होता है।
There are Three parts of Cylinder Block:-
1) Cylinder:- जिसमे पिस्टन चलता है।
2) Ports :- इसको openings भी बोलते है, ये Valve के लिए होता है।
3) Passages:- Cooling water बहने के लिए। लेकिन सिंगल सिलिंडर के चारो तरफ FINS लगे होते है।
अगर इसकी Composition की बात करे तो ये Grey Cast Iron का बनाया जाता है। चुकी इसका घिसाव (wearing) कम होता है, और वजन में भारी होता है। इसमें कुछ और अवयव मिलाये जाते है, जो इसका घिसाव प्रतिरोध (Wearing resistance) तथा तापमान प्रतिरोध बढ़ते है। बड़े cylindro के अंदर लाइनर (Liner) अलग से फिट किये जाते है।
इसकी COMPOSITION कुछ इस प्रकार होता है।
* Iron 95%
* Carbon 2.2%
* Silicon 1.2%
* Magniz 0.63%
* Sulfor 0.12%
* Phosphoros 0.85%
अलुमिनियम एलाय के भी सिलिंडर बनाये जाते है। इसका composition इस प्रकार होता है।
* एल्युमीनियम 91%
* टीन 2%
* कॉपर 7%
इसके साथ
Waterpump
Fuel Pump
Distributor
Fly wheel
Inlet or Exhaust Manifold
Air Filter
Carburator लगा हुआ होता है।
इसके निचले भाग पर
Oil Pan or Sump तथा ऊपर वाले भाग पर Cylinder head लगा होता है।
अब बात करते है सिलिंडर हेड (Cylinder Head) की:-
Cylinder के ऊपरी भाग पर Cylinder Head लगा रहता है। Cylinder Head में Combustion Chamber बना होता है, इसमे Spark Plug या Fuel Injector तथा Valve लगे होते है,
जो Air Colled Engine होती है उसमें cylinder head पर Fins बने होते है, और Water Colled Engine के Cylinder head में कूलिंग वाटर supply होने के लिए Passage बना होता है।
इसकी हेड (Head) Grey Cast Iron or Aluminium Alloy का बना होता है
Leakage को रोकने के लिए Cylinder तथा head के बीच मे एक गैस्केट (Gasket) लगाया जाता है।
नोट:- Cylinder Head अलग न होकर cylinder block के साथ भी ढलवाँ (Composed) हो सकता है।
Head में use किया जाने वाला मटेरिल Aluminium alloy होता है, तो चलिए इसकी Advantage और Disadvantage की बात करते है:
ADVANTAGE:-
√ Cast iron की तुलना में इसकी Heat Coductivity तकरीबन 3 गुनी अधिक होती है।
√ भार में ये हल्के होता है।
√ चलते समय Engine Cooling अच्छा होता है।
√ Engine जल्दी गर्म हो जाता है,जिससे छोटे Radiator की आवश्यक्ता होती है।
√ High Compression Ratio तथा अधिक Cooling Effect के कारण Power output अधिक होता है, और Fuel की बचत होती है।
DISADVANTAGES:-
∆ Aluminium Alloy महंगा होता है,जिसके कारण engine की कीमत अधिक होती है।
∆ मुलायम धातु होने के कारण कसते (Tight) करते समय इसकी आकृति (Construction) में कुछ Fault होने Chances बढ़ जाती है।
∆ Thermal Expansion अधिक होने के कारण पिस्टन तथा cylinder के बीच Clearance रखना पड़ता है।
∆ जंग (Rust) लगने की अधिक संभावना रहती है।
∆ Spark Plug तथा Valve की जगह Cast iron की lining लगनी पड़ती है।
GASKET:-
लीकेज (Leakage) को रोकने के लिए दो Mating surface के बीच गैस्केट लगाए जाते है।
ये Different Types के होते है। जैसे कि
Copper-Asbestos Gasket
Steel-Asbestos gasket
Steel-Asbestos-Copper gasket
Single Steel ridget or Corrugated Gasket
Stainless steel Gasket
CRANKCASE:-
Cylinder block का निचला भाग Oil pan सहित Crankcase होता है, यह Crankshaft तथा Camshaft के लिए housing का काम करता है,
ये Grey Cast Iron या Aluminium Alloy का बना होता है,इसकी एक प्रमुख काम ये होता है कि क्रैन्कशाफ्ट (Crankshaft) पर आए झटको को सहन करता है।
OIL PAN or SUMP:-
Crank case का निचला भाग Oil Pan या Sump कहलाता है,यह pressed steel या Alluminium Alloy का बना होता है तथा bolts द्वारा Crank Case से कसा रहता है, इसमे Lubricating Oil भरा होता है। इस Oil को Oil Sump खींचता है और Engine के विभिन्न भागों तक पहुंचाता है। और Lubrication के बाद यह oil
फिर Oil pan में वापस आ जाता है।
दोस्तो Liner के बारे में एक अलग से पोस्ट लिखा है, आप चाहे तो उसे पढ़ सकते है
1) CYLINDER BLOCK:– CYLINDER BLOCK, CYLINDER HEAD तथा CRANKCASE ये 3 पार्ट्स ऑटमोबाइल ENGINE
की स्थिर बॉडी की रचना करते है, जो कि इंजन नींव होती है।
अगर बात छोटे इंजन की करे तो छोटे Engine में Cylinder Block त्तथा Crankcase एक ही कास्टिंग के होते है। बड़े engino में crankcase aluminium का बना होता है और अलग से जुड़ा हुआ होता है।
There are Three parts of Cylinder Block:-
1) Cylinder:- जिसमे पिस्टन चलता है।
2) Ports :- इसको openings भी बोलते है, ये Valve के लिए होता है।
3) Passages:- Cooling water बहने के लिए। लेकिन सिंगल सिलिंडर के चारो तरफ FINS लगे होते है।
अगर इसकी Composition की बात करे तो ये Grey Cast Iron का बनाया जाता है। चुकी इसका घिसाव (wearing) कम होता है, और वजन में भारी होता है। इसमें कुछ और अवयव मिलाये जाते है, जो इसका घिसाव प्रतिरोध (Wearing resistance) तथा तापमान प्रतिरोध बढ़ते है। बड़े cylindro के अंदर लाइनर (Liner) अलग से फिट किये जाते है।
इसकी COMPOSITION कुछ इस प्रकार होता है।
* Iron 95%
* Carbon 2.2%
* Silicon 1.2%
* Magniz 0.63%
* Sulfor 0.12%
* Phosphoros 0.85%
अलुमिनियम एलाय के भी सिलिंडर बनाये जाते है। इसका composition इस प्रकार होता है।
* एल्युमीनियम 91%
* टीन 2%
* कॉपर 7%
इसके साथ
Waterpump
Fuel Pump
Distributor
Fly wheel
Inlet or Exhaust Manifold
Air Filter
Carburator लगा हुआ होता है।
इसके निचले भाग पर
Oil Pan or Sump तथा ऊपर वाले भाग पर Cylinder head लगा होता है।
अब बात करते है सिलिंडर हेड (Cylinder Head) की:-
Cylinder के ऊपरी भाग पर Cylinder Head लगा रहता है। Cylinder Head में Combustion Chamber बना होता है, इसमे Spark Plug या Fuel Injector तथा Valve लगे होते है,
जो Air Colled Engine होती है उसमें cylinder head पर Fins बने होते है, और Water Colled Engine के Cylinder head में कूलिंग वाटर supply होने के लिए Passage बना होता है।
इसकी हेड (Head) Grey Cast Iron or Aluminium Alloy का बना होता है
Leakage को रोकने के लिए Cylinder तथा head के बीच मे एक गैस्केट (Gasket) लगाया जाता है।
नोट:- Cylinder Head अलग न होकर cylinder block के साथ भी ढलवाँ (Composed) हो सकता है।
Head में use किया जाने वाला मटेरिल Aluminium alloy होता है, तो चलिए इसकी Advantage और Disadvantage की बात करते है:
ADVANTAGE:-
√ Cast iron की तुलना में इसकी Heat Coductivity तकरीबन 3 गुनी अधिक होती है।
√ भार में ये हल्के होता है।
√ चलते समय Engine Cooling अच्छा होता है।
√ Engine जल्दी गर्म हो जाता है,जिससे छोटे Radiator की आवश्यक्ता होती है।
√ High Compression Ratio तथा अधिक Cooling Effect के कारण Power output अधिक होता है, और Fuel की बचत होती है।
DISADVANTAGES:-
∆ Aluminium Alloy महंगा होता है,जिसके कारण engine की कीमत अधिक होती है।
∆ मुलायम धातु होने के कारण कसते (Tight) करते समय इसकी आकृति (Construction) में कुछ Fault होने Chances बढ़ जाती है।
∆ Thermal Expansion अधिक होने के कारण पिस्टन तथा cylinder के बीच Clearance रखना पड़ता है।
∆ जंग (Rust) लगने की अधिक संभावना रहती है।
∆ Spark Plug तथा Valve की जगह Cast iron की lining लगनी पड़ती है।
GASKET:-
लीकेज (Leakage) को रोकने के लिए दो Mating surface के बीच गैस्केट लगाए जाते है।
ये Different Types के होते है। जैसे कि
Copper-Asbestos Gasket
Steel-Asbestos gasket
Steel-Asbestos-Copper gasket
Single Steel ridget or Corrugated Gasket
Stainless steel Gasket
CRANKCASE:-
Cylinder block का निचला भाग Oil pan सहित Crankcase होता है, यह Crankshaft तथा Camshaft के लिए housing का काम करता है,
ये Grey Cast Iron या Aluminium Alloy का बना होता है,इसकी एक प्रमुख काम ये होता है कि क्रैन्कशाफ्ट (Crankshaft) पर आए झटको को सहन करता है।
OIL PAN or SUMP:-
Crank case का निचला भाग Oil Pan या Sump कहलाता है,यह pressed steel या Alluminium Alloy का बना होता है तथा bolts द्वारा Crank Case से कसा रहता है, इसमे Lubricating Oil भरा होता है। इस Oil को Oil Sump खींचता है और Engine के विभिन्न भागों तक पहुंचाता है। और Lubrication के बाद यह oil
फिर Oil pan में वापस आ जाता है।
दोस्तो Liner के बारे में एक अलग से पोस्ट लिखा है, आप चाहे तो उसे पढ़ सकते है
Thanks for give me information. Sir please you write About How to engine work.
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